#UGC NET-JRF Dec-2012, Hindi-3

#UGC NET-JRF Dec-2012, Hindi-3

निर्देश : इस प्रश्नपत्र में पचहत्तर (75) बहु-विकल्पीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्न अनिवयार्य हैं।

 

  1. #अपभ्रंश का मुख्य छन्द है :

(A) दोहा (B) बरवै (C) कुंडलिया (D) सवैया

 

  1. #आगरा का बोली-क्षेत्र है :

(A) अवधी (B) खड़ी बोली (C) ब्रज (D) छत्तीसगढ़ी

 

  1. ‘#पंडिअ सअल सन्त बक्खानइ। देहहि बुद्ध बसन्त न जाणइ‘ कथन है :

(A) मीनपा (B) शबरीपा (C) गोरक्षपा (D) शबरपा

 

  1. ‘#परमात्मप्रकाश‘ के रचनाकार हैं :

(A) रामसिंह (B) योगीन्द्र (C) हेमचन्द्र (D) मेरुतुंग

 

  1. ‘#गोरखबानी‘ के सम्पादक हैं :

(A) रामचन्द्र शुक्ल (B) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी

(C) श्यामसुन्दर दास (D) पीताम्बर दत्त बड़थ्वाल

 

  1. #किस रचना का दूसरा नाम ‘आल्हा खंड‘ है ?

(A) पृथ्वीराज रासो (B) परमाल रासो (C) विजयपाल रासो (D) हम्मीर रासो

 

  1. ‘#सजन सकारे जाँयगे नैन मरेंगे रोय’ उक्ति है :

(A) अमीर खुसरो (B) कबीर (C) दादूदयाल (D) रहीम

 

  1. ‘#अष्टछाप‘ के कवि हैं :

(A) स्वामी हरिदास (B) हित हरिवंश (C) प्रियादास (D) कुम्मभनदास

 

  1. ‘#हेरी म्हा तो दरद दिवाणी म्हारो दरद न जाण्यो कोय’ उक्ति है :

(A) सहजोबाई (B) मीराबाई (C) दयाबाई (D) मुक्ताबाई

 

  1. ‘#मांगि के खैबो मसीत के सोइबो, लैबो को एक न दैबो को दोऊ।’ पंक्ति का संबंध तुलसीदास की किस रचना से है

(A) रामचरितमानस (B) विनयपत्रिका (C) गीतावली (D) कवितावली

 

  1. #मुल्ला वजही की रचना है :

(A) कुतुब मुश्करी (B) कदमरा व पदमराव (C) शिकारनामा (D) इरशादनामा

 

  1. #प्रतापसाहि की रचना नहीं है :

(A) काव्य विलास (B) व्यंग्यार्थ कौमुदी (C) नवरस तरंग (D) श्रृंगार मंजरी

 

  1. ‘#छत्रप्रकाश‘ प्रबन्ध-काव्य के रचनाकार हैं :

(A) सूदन (B) लालकवि (C) भूषण (D) पद्माकर

 

  1. #निम्नलिखित में से कौन नीतिकार कवि नहीं है ?

(A) रहीमदास (B) गिरधर कविराय (C) दीनदयाल गिरि (D) गिरिधर दास

 

  1. #निम्नलिखित में से किन लेखकों का संबंध ‘फोर्ट विलियम कॉलेज‘ से था ?

(A) राजा लक्ष्मण सिंह, शिवप्रसाद ‘सितारे हिन्द‘

(B) रामप्रसाद सितारे हिन्द, बैकुंठनाथ मिश्र

(C) जुगल किशोर. बालमुकुन्द

(D) लल्लूलाल, सदल मिश्र

 

  1. ‘#गार्सां द तासी‘ ने ‘हिन्दुस्तानी साहित्य का इतिहास‘ किस भाषा में लिखा है ?

(A) फ्रांसीसी (B) जर्मन (C) अंग्रेज़ी (D) हिन्दी

 

  1. #अंग्रेज़ी सरकार की ओर से अदालतका कामकाज देश की प्रचलित भाषाओं में करने का ‘इश्तिहारनामा‘ किस सन् में निकला ?

(A) सन् 1816 (B) सन् 1826 (C) सन् 1836 (D) सन् 1946

 

  1. ‘#लोगन कवित्त कीबो खेल करी जानो है’ किसकी उक्ति है?

(A) ठाकुर (B) घनानन्द (C) केशवदास (D) मतिराम

 

  1. #इनमें से कौन-सी रचना तुलसीदास की है ?

(A) रामध्यान मंजरी (B) रामसतसई (C) कृष्णगीतावली (D) श्रीरामार्चन पद्धति

 

  1. #हिन्दू मग पर पांव न राख्यौ।

का बहुतं जो हिन्दी भाख्यौ।।

౼ये काव्य-पंक्तियां किस कवि की हैं ?

(A) जायसी (B) नूरमुहम्मद (C) मंझन (D) कुतुबन

 

  1. ‘#कबीर कानी राखी नहीं, वर्णाश्रम षड्दरसनी’ किसने कहा है?

(A) रैदास (B) मलूकदास (C) नाभादास (D) प्रियादास

 

  1. #इनमें से किसका समय सबसे पहले है ?

(A) कबीरदास (B) रैदास (C) धर्मदास (D) दादूदयाल

 

  1. #इनमें से किसका समय सबसे बाद में है ?

(A) केशवदास (B) रहीमदास (C) घनानन्द (D) पद्माकर

 

  1. #इनमें से कौन-सा नाटक भारतेन्दु का नहीं है ?

(A) भारत जननी (B) भारत दुर्दशा (C) भारत सौभाग्य (D) अन्धेर नगरी

 

  1. #इनमें से कौन-सी पत्रिका मासिक नहीं है ?

(A) बालबोधिनी (B) हिन्दी प्रदीप (C) सरस्वती (D) नागरी प्रचारिणी

 

  1. #निम्नलिखित में से कौन-सा उपन्यास काशीनाथसिंह का है ?

(A) रेहन पर रग्घू (B) चाक (C) एक ब्रेक के बाद (D) ग्लोबल गांव का देवता

 

  1. #निम्नलिखित में से किन साहित्यकारों का जन्म शताब्दी वर्ष सन् 2011 था ?

(A) बच्चन, दिनकर, रामकुमार वर्मा, सुभद्राकुमारी चौहान

(B) अज्ञेय, त्रिलोचन, केदारनाथ अग्रवाल, शमशेर

(C) नागार्जुन, अज्ञेय, केदारनाथ अग्रवाल, शमशेर

(D) नागार्जुन, भैरवप्रसाद गुप्त, उपेन्द्रनाथ अश्क, भीष्म साहनी

 

  1. ‘#दृग उरझत टूटत कुटुम, जुरत चतुर चित्त प्रीत’ में कौन-सा अलंकार है ?

(A) विरोधभास (B) असंगति (C) विभावना (D) निदर्शना

 

  1. #निम्नलिखित में से ‘दस द्वारे का पिंजरा‘ उपन्यास के रचनाकार हैं :

(A) अनामिका (B) अलका सरावगी (C) मधु काँकरिया (D) नासिरा शर्मा

 

  1. ‘#कथासतीसर’ की लेखिका हैं :

(A) चित्रा मुद्गल (B) क्षमा शर्मा (C) नीलाक्षी सिंह (D) चन्द्रकान्ता

 

  1. ‘#रससूत्र‘ के व्याख्याता कौन हैं ?

(A) भरत मुनि, महिम भट्ट, मम्मट, विश्वनाथ  

(B) लोल्लट, शंकुक, भट्टनायक, अभिनवगुप्त

(C) विश्वनाथ, पं. जगन्नाथ, महिम भट्ट, अप्पय दीक्षित

(D) केशव मिश्र, विद्याधर, राजशेखर, जयदेव

 

  1. #हिन्दी दैनिक ‘समाचार सुधावर्षण‘ के सम्पादक हैं :

(A) जुगल किशोर (B) श्यामसुन्दर सेन (C) बालमुकुन्द (D) राधाकृष्ण दास

 

  1. ‘#द न्यू क्रिटिसिज्म’ के लेखक हैं :

(A) जॉन क्रो रैंसम (B) जाक देरीदा (C) रोला बर्थ (D) सॉस्यूर

 

  1. ‘#राइटिंग एंड डिफरेंस‘ पुस्तक किस आलोचक की है ?

(A) मिशेल फूको (B) वर्जीनिया वुल्फ़ (C) सिमोन द बुआ (D) जाक देरीदा

 

  1. ‘#साधारणीकरण आलम्बनत्व धर्म का होता है’౼कथन किसका है ?

(A) आचार्य विश्वनाथ         (B) आचार्य अभिनव गुप्त

(C) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल    (D)  आचार्य विश्वनाथ शुक्ल

 

  1. ‘#सूअरदान’ के लेखक हैं :

(A) मनोज सोनकर (B) रबपनारायण सोनकर (C) तुलसीराम (D) जयप्रकाश कर्दम

 

  1. ‘#अन्न हैं मेरे शब्द‘ किस कवि की रचना है ?

(A) स्वप्निल श्रीवास्तव (B) रवीन्द्र श्रीवास्तव (C) आलोक श्रीवास्तव (D) एकान्त श्रीवास्तव

 

  1. ‘#अनारो‘ किसका उपन्यास है ?

(A) ममता कालिया (B) चित्रा मुद्गल (C) मंजुल भगत (D) राजी सेठ

 

  1. ‘#व्योमेश दरवेश‘ किस विधा की रचना है ?

(A) आत्मकथा (B) संस्मरण (C) जीवनी (D) डायरी

 

  1. ‘#सुचरिता’ का संबंध किस उपन्यास से है \

(A) शेखर : एक जीवनी (B) वाणभट्ट की आत्मकथा

(C) पहला गिरमिटिया (D) रागदरबारी

 

  1. #रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम बताइए :

(A) कृष्णायन, कीर्तिपताका, रामचरितमानस, रामचन्द्रिका      

(B) कीर्तिपताका, रामचरितमानस, रामचन्द्रिका, कृष्णायन

(C) रामचरितमानस, रामचन्द्रिका, कृष्णायन, कीर्तिपताका

(D) रामचन्द्रिका, रामचरितमानस, कीर्तिपताका, कृष्णायन

 

  1. #रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है :

(A) साकेत, कामायनी, कुरुक्षेत्र, अन्धायुग

(B) कामायनी, कुरुक्षेत्र, साकेत, अन्धायुग

(C) साकेत, कुरुक्षेत्र, अन्धायुग, कामायनी

(D) अन्धायुग, कुरुक्षेत्र, साकेत, कामायनी

 

  1. #रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित ग्रंथों का सही अनुक्रम है :

(A) अनुराग बाँसुरी, मृगावती, ज्ञानदीप, इन्द्रावती

(B) ज्ञानदीप, मृगावती, अनुराग बाँसुरी, इन्द्रावती

(C) मृगावती, ज्ञानदीप, इन्द्रावती, अनुराग बाँसुरी

(D) इन्द्रावती, मृगावती, ज्ञानदीप, अनुराग बाँसुरी

 

  1. #जीवनकाल की दृष्टि से निम्नलिखित निबन्धकारों का सही अनुक्रम बताइए :

(A) रामचन्द्र शुक्ल, महावीरप्रसाद द्विवेदी, विद्यानिवास मिश्र, हज़ारीप्रसाद द्विवेदी

(B) महावीरप्रसाद द्विवेदी, रामचन्द्र शुक्ल, हज़ारीप्रसाद द्विवेदी, विद्यानिवास मिश्र

(C) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी, महावीरप्रसाद द्विवेदी, रामचन्द्र शुक्ल, विद्यानिवास मिश्र

(D) विद्यानिवास मिश्र, महावीरप्रसाद द्विवेदी, रामचन्द्र शुक्ल, हज़ारीप्रसाद द्विवेदी

 

  1. #रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित निबन्ध-संग्रहों का सही अनुक्रम है :

(A) अशोक के फूल, अर्द्धनारीश्वर, आत्मनेपद, श्रृंखला की कडियाँ

(B) अर्द्धनारीश्वर, आत्मनेपद, श्रृंखला की कडियाँ, अशोक के फूल

(C) आत्मनेपद, श्रृंखला की कडियाँ, अशोक के फूल, अर्द्धनारीश्वर

(D) श्रृंखला की कडियाँ, अशोक के फूल, अर्द्धनारीश्वर, आत्मनेपद,

 

  1. #रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित निबन्ध-संग्रहों का सही अनुक्रम है :

(A) परीक्षा गुरु, निस्सहाय हिन्दू, ठेठ हिन्दी का ठाठ, देहाती दुनिया

(B) निस्सहाय हिन्दू, परीक्षा गुरु, ठेठ हिन्दी का ठाठ, देहाती दुनिया

(C) देहाती दुनिया, परीक्षा गुरु, निस्सहाय हिन्दू, ठेठ हिन्दी का ठाठ,

(D) ठेठ हिन्दी का ठाठ, देहाती दुनिया, परीक्षा गुरु, निस्सहाय हिन्दू

 

  1. #रचनाकाल के आधार पर हज़ारीप्रसाद द्विवेदी के निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम बताइए :

(A) अनामदास का पोथा, पुनर्नवा, बाणभट्ट की आत्मकथा, चारुचन्द्रलेख

(B) पुनर्नवा, बाणभट्ट की आत्मकथा, चारुचन्द्रलेख, अनामदास का पोथा

(C) बाणभट्ट की आत्मकथा, चारुचन्द्र लेख, पुनर्नवा, अनामदास का पोथा

(D) चारुचन्द्रलेख, बाणभट्ट की आत्मकथा, पुनर्नवा, अनामदास का पोथा

 

  1. #रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम है

(A) ग्यारह वर्ष का समय, दुलाईवाली, पंच परमेश्वर, दोपहर का भोजन  

(B) दुलाईवाली, ग्यारह वर्ष का समय, पंच परमेश्वर, दोपहर का भोजन

(C) दोपहर का भोजन, पंच परमेश्वर, दुलाईवाली, ग्यारह वर्ष का समय

(D) पंच परमेश्वर, दुलाईवाली, ग्यारह वर्ष का समय, दोपहर का भोजन

 

  1. #रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम बताइए :

(A) स्कन्दगुप्त, झाँसी की रानी, चन्द्रावली, कबिरा खड़ा बाज़ार में

(B) चन्द्रावली, कबिरा खड़ा बाज़ार में, स्कन्दगुप्त, झाँसी की रानी

(C) झाँसी की रानी, स्कन्दगुप्त, चन्द्रावली, कबिरा खड़ा बाज़ार में

(D) चन्द्रावली, स्कन्दगुप्त, झाँसी की रानी, कबिरा खड़ा बाज़ार में

 

  1. #रचनाकाल के आधार पर प्रसाद के निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम है :

(A) चन्द्रगुप्त, अजातशत्रु, राज्यश्री, ध्रुवस्वामिनी

(B) अजातशत्रु, राज्यश्री, चन्द्रगुप्त, ध्रुवस्वामिनी

(C) राज्यश्री, अजातशत्रु, चन्द्रगुप्त, ध्रुवस्वामिनी

(D) अजातशत्रु, राज्यश्री, ध्रुवस्वामिनी, चन्द्रगुप्त

 

  1. #रचनाकाल की दृष्टि से निम्नलिखित आत्मकथाओँ का सही अनुक्रम है :

(A) मेरी जीवन-यात्रा, अर्धकथा, क्या भूलूँ क्या याद करूँ, टुकड़े-टुकड़े दास्तान

(B) अर्धकथा, मेरी जीवन-यात्रा, क्या भूलूँ क्या याद करूँ, टुकड़े-टुकड़े दास्तान

(C) टुकड़े-टुकड़े दास्तान, मेरी जीवन-यात्रा, अर्धकथा, क्या भूलूँ क्या याद करूँ

(D) क्या भूलूँ क्या याद करूँ, टुकड़े-टुकड़े दास्तान, अर्धकथा, मेरी जीवन-यात्रा

 

  1. #रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है :

(A) भारत भारती, रस कलश, उर्वशी, शम्बूक   

(B) रस कलश, भारत भारती, उर्वशी, शम्बूक

(C) उर्वशी, शम्बूक, भारत भारती, रस कलश

(D) शम्बूक, रस कलश, भारत भारती, उर्वशी

 

  1. #रचनाकाल की दृष्टि से निराला की निम्नलिखित कृतियों का सही अनुक्रम है :

(A) तुलसीदास, परिमल, नए पत्ते, आराधना

(B) आराधना, परिमल, नए पत्ते, तुलसीदास

(C) नए पत्ते, आराधना, परिमल, तुलसीदास

(D) परिमल, तुलसीदास, नए पत्ते, आराधना

 

  1. #रचनाकाल के आधार पर निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम है :

(A) राग दरबारी, धरती धन न अपना, महाभोज, झीनी झीनी बीनी चदरिया

(B) महाभोज, राग दरबारी, धरती धन न अपना, झीनी झीनी बीनी चदरिया

(C) धरती धन न अपना, झीनी झीनी बीनी चदरिया, महाभोज, राग दरबारी

(D) राग दरबारी, महाभोज, धरती धन न अपना, झीनी झीनी बीनी चदरिया

 

  1. #हिन्दी भाषा के विकास का सही अनुक्रम है :

(A) पालि, प्राकृत, संस्कृत, अपभ्रंश

(B) संस्कृत, पालि, प्राकृत, अपभ्रंश

(C) संस्कृत, अपभ्रंश, पालि, प्राकृत

(D) अपभ्रंश, संस्कृत, प्राकृत, पालि

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #साहित्य सामूहिक अवचेतन का निषेध है।

तर्क (Reason) (R) : #क्योंकि साहित्य में सिर्फ़ व्यक्ति मन की अभिव्यक्ति होती है।

(A) (A) और (R) दोनों सही

(B) (A) और (R) और दोनों ग़लत

(C)  (A) सही (R) ग़लत

(D) (A) ग़लत और (R) सही

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #विषमता और दुख-सुख का द्वन्द्व विकास का मूलाधार है।

तर्क (Reason) (R) : #क्योंकि समता से विकास असम्भव है ।

(A) (A) सही (R) ग़लत

(B) (A) और (R) और दोनों ग़लत

(C)  (A) और (R) दोनों सही

(D) (A) ग़लत (R) सही

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #कला सामाजिक अनुपयोगिता की अनुभूति के विरुद्ध अपने को प्रमाणित करने का प्रयत्न है।

तर्क (Reason) (R) : #क्योंकि कलाकार सामाजिक अभावों के ख़िलाफ़ संघर्ष करता है।

(A) (A) और (R) दोनों ग़लत

(B) (A) ग़लत (R) सही

(C)  (A) सही (R) ग़लत

(D) (A)  और (R) दोनों सही

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #सौन्दर्य बाहर की कोई वस्तु नहीं, मन के भीतर की वस्तु है।

तर्क (Reason) (R) : #कारण कि सौन्दर्य की सत्ता मन के बाहर नहीं होती है ।

(A) (A)  और (R) दोनों ग़लत

(B) (A) ग़लत (R) सही

(C)  (A) सही (R) ग़लत

(D) (A) और (R) दोनों सही

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #नारीवाद का एक उद्देश्य पुरुष-सत्ता का निषेध है।

तर्क (Reason) (A) : #क्योंकि नारीवाद का एकमात्र उद्देश्य यही है।

(A) (A) सही (R) ग़लत

(B) (A) ग़लत (R) सही

(C) (A) और (R) दोनों सही

(D) (A) और (R) दोनों ग़लत

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #प्रेम न बाड़ी उपजे प्रेम न हाट बिकाय।

तर्क (Reason) (R) : #क्योंकि प्रेम दो कौड़ी का होता है।

(A) (A) और (R) दोनों ग़लत

(B) (A) और (R) दोनों सही

(C) (A) सही (R) ग़लत

(D) (A) ग़लत (R) सही

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #स्थायी साहित्य जीवन की चिरन्तन समस्याओं का समाधान है।

तर्क (Reason) (R) : #क्योंकि स्थायी साहित्य का लोक जीवन की तात्कालिक समस्याओं से कोई सम्बन्ध नहीं होता ।

(A) (A) और (R) दोनों सही

(B) (A) ग़लत (R) दोनों ग़लत

(C) (A) सही (R) ग़लत

(D) (A)  ग़लत (R) सही

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #लोकहृदय में हृदय के लीन होने का नाम रसदशा है।

तर्क (Reason) (R) : #इसलिए साधारणीकरण के लिए कवि का लोकधर्मी होना आवश्यक नहीं है ।

(A) (A) सही (R) ग़लत

(B) (A) ग़लत (R) सही

(C) (A) और (R) दोनों सही

(D) (A) और (R) दोनों ग़लत

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #भारतेन्दु युग आधुनिकता का प्रवेश द्वार है।

तर्क (Reason) (A) : क्योंकि #भारतेन्दु युगीन कविता में मध्यकालीन भावबोध का नितान्त अभाव है ।

(A) (A) सही (R) ग़लत

(B) (A) ग़लत (R) सही

(C) (A) और (R) दोनों सही

(D) (A)  और (R) दोनों ग़लत

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #रस ब्रह्मास्वाद सहोदर है ।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि #रस में लौकिक विषयों का सर्वथा तिरोभाव होता है।

(A) (A) और (R) दोनों सही

(B) (A) सही (R) ग़लत

(C) (A) और (R) दोनों ग़लत

(D) (A) ग़लत (R) सही

 

  1. #निम्नलिखित कवियों को उनके काव्य-संग्रहों के साथ सुमेलित कीजिए :

 सूची-1                                   सूची-2

(A) बालकृष्ण शर्मा नवीन     (i) #हिमतरंगिणी

(B) रामनरेश त्रिपाठी         (ii) #प्रवास के गीत

(C) माखनलाल चतुर्वेदी (iii) #हम विषपायी जनम के

(D) सोहनलाल द्विवेदी  (iv) #पथिक (v) #भैरवी

कूट :

               a              b             c              d

(A)          (v)          (iv)         (iii)          (ii)

(B)          (i)            (ii)           (iii)          (iv)

(C)          (iii)          (iv)         (i)            (iv)

(D)          (ii)           (i)            (iii)          (iv)

 

  1. निम्नलिखित साहित्यकारों को उनके द्वारा सम्पादित पत्रिकाओं के साथ सुमेलित कीजिए :

    सूची-1                                   सूची-2

(A) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र        (i) #आनन्द कादम्बिनी

(B) अम्बिकादत्त व्यास        (ii) #हिन्दी प्रदीप

(C) बदरीनारायण चौधरी प्रेमघन (iii) #ब्राह्मण

(D) बालकृष्ण भट्ट                (iv) #कवि वचन सुधा (v) #पीयूष प्रवाह

कूट :

                a              b             c              d

(A)          (iv)         (v)          (i)            (ii)

(B)          (i)            (ii)           (iii)          (iv)

(C)          (ii)           (iii)          (i)            (v)

(D)          (iii)          (i)            (ii)           (iv)

 

  1. निम्नलिखित उपन्यासकारों को उनके उपन्यासों के साथ सुमेलित कीजिए :

 सूची-1                                   सूची-2

(A) भीष्म साहनी      (i) #कटरा बी आरज़ू

(B) श्रीलाल शुक्ल     (ii) #तमस

(C) राही मासूम रज़ा   (iii) #शहर में कर्फ़्यू

(D) शिवप्रसाद सिंह    (iv) #राग दरबारी (v) #अलग-अलग वैतरणी

कूट :

                a              b             c              d

(A)          (ii)           (i)            (iii)          (iv)

(B)          (i)            (iii)          (iv)         (v)

(C)          (ii)           (iv)         (i)            (v)

(D)          (iii)          (ii)           (i)            (v)

 

  1. निम्नलिखित आलोचना-ग्रंथों को उनके आलोचकों के साथ सुमेलित कीजिए :

      सूची-1                                   सूची-2

(A) #रस मीमांसा      (i) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी

(B) #नाथ सम्प्रदाय           (ii) नन्ददुलारे वाजपेयी

(C) #आस्था और सौन्दर्य (iii) रामचन्द्र शुक्ल

(D) #हिन्दी साहित्य : बीसवीं सदी     (iv) रामविलास शर्मा (v) देवीशंकर अवस्थी

कूट :

                a              b             c              d

(A)          (i)            (ii)           (iii)          (v)

(B)          (iii)          (i)            (iv)         (ii)

(C)          (ii)           (iii)          (iv)         (v)

(D)          (iii)          (i)            (ii)           (iv)

 

  1. निम्नलिखित पात्रों को उनके उपन्यासों के साथ सुमेलित कीजिए :

(A) गोबर      (i)  #नदी के द्वीप

(B) भुवन      (ii) #वाणभट्ट की आत्मकथा

(C) महामाया   (iii) #मृगनयनी

(D) कुमारगिरि  (iv) #गोदान (v) #चित्रालेखा

कोड :

                a              b             c              d

(A)          (iv)         (i)            (ii)           (v)

(B)          (iii)          (ii)           (i)            (iv)

(C)          (v)          (iv)         (iii)          (ii)

(D)          (iv)         (iii)          (v)          (ii)

 

  1. निम्नलिखित पात्रों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :

(A) प्रियंवद   (i)  #प्रलय की छाया

(B) कमला    (ii) #उर्वशी

(C) औशीनरी  (iii) #आत्मजयी

(D) नचिकेता  (iv) #असाध्य वीणा (v) #अंधायुग

कोड :

               (a)        (b)       (c)      (d)

(A)       (iii)          (ii)           (iv)         (v)

(B)       (vi)         (i)            (ii)           (iii)

(C)      (iv)         (ii)           (v)          (i)

¼D)       (i)            (iii)          (v)          (ii)

 

  1. निम्नलिखित सिद्धान्तों को उनके विचारकों के साथ सुमेलित कीजिए :

     सूची-1                                   सूची-2

(A) #अभिव्ययंजनावाद    (i) टी. एस. इलियट

(B) #आभिजात्यवाद          (ii) सार्त्र

(C) #अस्तित्ववाद            (iii) जाक देरीदा

(D) #विखण्डनवाद            (iv) क्रोचे (v) मैथ्यू आर्नाल्ड

कूट :

                a              b             c              d

(A)          (i)            (ii)           (iii)          (iv)

(B)          (iv)         (iii)          (ii)           (i)

(C)          (v)          (iii)          (ii)           (i)

(D)          (iv)         (i)            (ii)           (iii)

 

  1. निम्नलिखित कहानीकारों को उनकी कहानियों के साथ सुमेलित कीजिए :

           सूची-1                                   सूची-2

(A) फणीश्वरनाथ रेणु   (i) #दोपहर का भोजन

(B) अमरकान्त (ii) #ठेस

(C) उषा प्रियंवदा    (iii) #परदा

(D) यशपाल          (iv) #वापसी (v) #पुरस्कार

कूट :

                a              b             c              d

(A)          (i)            (v)          (iv)         (iii)

(B)          (ii)           (i)            (iv)         (iii)

(C)          (ii)           (v)          (iv)         (iii)

(D)          (ii)           (v)          (iv)         (i)

 

  1. निम्नलिखित निबन्धों को उनकी निबन्धकारों के साथ सुमेलित कीजिए :

      सूची-1                                                   सूची-2

(A) #मज़दूरी और प्रेम                            (i) कुबेरनाथ राय

(B) #कुटज                                        (ii) अध्यापक पूर्ण सिंह

(C) #मेरे राम का मुकुट भीग रहा है    (iii) विद्यानिवास मिश्र

(D) #लोभ और प्रीति                           (iv) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी (v) रामचन्द्र शुक्ल

कूट :

                a              b             c              d

(A)          (ii)           (iv)         (iii)          (v)

(B)          (iv)         (ii)           (iii)          (i)

(C)          (v)          (ii)           (iv)         (iii)

(D)          (iv)         (ii)           (iii)          (iv)

 

  1. निम्नलिखित उक्तियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए :

         सूची-1                                                                       सूची-2

(A) #मैं उपन्यास को मानव-चरित्र का चित्र समझता हूँ। (i) महादेवी वर्मा

(B) #अधिकार सुख कितना मादक और सारहीन है।       (ii) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी

(C) #करुणा सन्त का सौदा नहीं है।                                 (iii) प्रेमचन्द

(D) #मनुष्य ही साहित्य का लक्ष्य है।                                  (iv) जयशंकर प्रसाद  (v) रामचन्द्र शुक्ल

कूट :

                a              b             c              d

(A)          (iii)          (iv)         (v)          (ii)

(B)          (ii)           (iii)          (i)            (iv)

(C)          (v)          (iv)         (iii)          (ii)

(D)          (i)            (ii)           (iv)         (iii)

D-2012  P-3 A K

01  A  02  C   03  X  04  B  05  D  06  B  07  A  08  D  09  B  10  D  11  A  12  C  13  B  14  D  15  D  16  A   17  C  18  A  19  C   20  B  21  C  22  B  23  D  24  C  25  D  26  A   27  C     28  B  29  A   30  D  31  B  32  B  33  A  34  D  35  C  36  B  37  D  38  C  39  C 40  B  41  B  42  A  43  C  44  B  45  D  46  A  47  C  48  A  49  D  50  C  51  X   52  A   53  D   54  A  55  B 56  B  57  A  58  D  59  C  60  A  61  C  62  C   63  A  64  A  65  B  66  C  67  A  68  C  69  B  70  A  71  B   72  D   73  B  74  A   75  A           

व्याख्यात्मक उत्तर :

1. (A) दोहा 2. (C) ब्रज 3. (?) (यह प्रश्न ग़लत है। यह पद सरहपा का है. जिसमें सरह ऐसा कहता है कि क्षपणकों का मोक्ष मुझे अच्छा नहीं लगता। उनका शरीर तत्वरहित होता है और तत्वरहित शरीर परमपद की साधना नहीं कर सकता।) 4. (B) योगीन्द्र 5. (D) पीताम्बर दत्त बड़थ्वाल 6. (B) परमाल रासो 7. (A) अमीर खुसरो 8. (D) कुम्मभनदास 9. (B) मीराबाई 10. (D) कवितावली 11. (A) कुतुब मुश्करी 12. (C) नवरस तरंग 13. (B) लालकवि 14. (D) गिरिधर दास 15. (D) लल्लूलाल, सदल मिश्र 16. (A) फ्रांसीसी 17. (C) सन् 1836 18. (A) ठाकुर 19. (C) कृष्णगीतावली 20. (B) नूरमुहम्मद  21. (C) नाभादास 22. (B) रैदास 23. (D) पद्माकर 24. (C) भारत सौभाग्य 25. (D) नागरी प्रचारिणी 26. (A) रेहन पर रग्घू 27. (C) नागार्जुन, अज्ञेय, केदारनाथ अग्रवाल, शमशेर 28. (B) असंगति 29. (A) अनामिका 30. (D) चन्द्रकान्ता 31. (B) लोल्लट, शंकुक, भट्टनायक, अभिनवगुप्त 32. (B) श्यामसुन्दर सेन 33. (A) जॉन क्रो रैंसम 34. (D) जाक देरीदा 35. (C) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल 36. (B) रूपनारायण सोनकर 37. (D) एकान्त श्रीवास्तव 38. (C) मंजुल भगत 39. (C) जीवनी 40. (B) वाणभट्ट की आत्मकथा 41. (B) कीर्तिपताका, रामचरितमानस, रामचन्द्रिका, कृष्णायन 42. (A) साकेत, कामायनी, कुरुक्षेत्र, अन्धायुग 43. (C) मृगावती, ज्ञानदीप, इन्द्रावती, अनुराग बाँसुरी 44. (B) महावीरप्रसाद द्विवेदी, रामचन्द्र शुक्ल, हज़ारीप्रसाद द्विवेदी, विद्यानिवास मिश्र 45. (D) श्रृंखला की कडियाँ, अशोक के फूल, अर्द्धनारीश्वर, आत्मनेपद, 46. (A) परीक्षा गुरु, निस्सहाय हिन्दू, ठेठ हिन्दी का ठाठ, देहाती दुनिया 47. (C) बाणभट्ट की आत्मकथा, चारुचन्द्र लेख, पुनर्नवा, अनामदास का पोथा 48. (A) ग्यारह वर्ष का समय, दुलाईवाली, पंच परमेश्वर, दोपहर का भोजन  49. (D) चन्द्रावली, स्कन्दगुप्त, झाँसी की रानी, कबिरा खड़ा बाज़ार मे 50. (C) राज्यश्री, अजातशत्रु, चन्द्रगुप्त, ध्रुवस्वामिनी 51. (A) मेरी जीवन-यात्रा, अर्धकथा, क्या भूलूँ क्या याद करूँ, टुकड़े-टुकड़े दास्तान (B) अर्धकथा, मेरी जीवन-यात्रा, क्या भूलूँ क्या याद करूँ, टुकड़े-टुकड़े दास्तान (C) टुकड़े-टुकड़े दास्तान, मेरी जीवन-यात्रा, अर्धकथा, क्या भूलूँ क्या याद करूँ (D) क्या भूलूँ क्या याद करूँ, टुकड़े-टुकड़े दास्तान, अर्धकथा, मेरी जीवन-यात्रा 52. (A) भारत भारती, रस कलश, उर्वशी, शम्बूक 53. (D) परिमल, तुलसीदास, नए पत्ते, आराधना 54. (A) राग दरबारी, धरती धन न अपना, महाभोज, झीनी झीनी बीनी चदरिया 55. (B) संस्कृत, पालि, प्राकृत, अपभ्रंश 56. (B) (A) और (R) और दोनों ग़लत 57. (A) (A) सही (R) ग़लत 58. (D) (A)  और (R) दोनों सही 59. (C)  (A) सही (R) ग़लत 60. (A) (A) सही (R) ग़लत 61. (C) (A) सही (R) ग़लत 62. (C) (A) सही (R) ग़लत 63. (A) (A) सही (R) ग़लत 64. (A) (A) सही (R) ग़लत 65. (B) (A) सही (R) ग़लत 66. (C) बालकृष्ण शर्मा नवीन (हम विषपायी जनम के), रामनरेश त्रिपाठी (पथिक), माखनलाल चतुर्वेदी (हिमतरंगिणी), सोहनलाल द्विवेदी (भैरवी) 67. (A) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र (कवि वचन सुधा), अम्बिकादत्त व्यास (पीयूष प्रवाह), बदरीनारायण चौधरी प्रेमघन (आनन्द कादम्बिनी), बालकृष्ण भट्ट (हिन्दी प्रदीप) 68. (C) भीष्म साहनी (तमस), श्रीलाल शुक्ल (राग दरबारी), राही मासूम रज़ा (कटरा बी आरज़ू), शिवप्रसाद सिंह (अलग-अलग वैतरणी) 69. (D) रस मीमांसा    (रामचन्द्र शुक्ल), नाथ सम्प्रदाय (हज़ारीप्रसाद द्विवेदी), आस्था और सौन्दर्य (रामविलास शर्मा), हिन्दी साहित्य : बीसवीं सदी (नन्ददुलारे वाजपेयी) 70. (A) गोबर (गोदान), भुवन (नदी के द्वीप), महामाया (वाणभट्ट की आत्मकथा), कुमारगिरि (चित्रालेखा) 71. (B) प्रियंवद (असाध्य वीणा), कमला (प्रलय की छाया), औशीनरी (उर्वशी), नचिकेता (आत्मजयी) 72. (D) अभिव्यंजनावाद (क्रोचे), आभिजात्यवाद (टी. एस. इलियट), अस्तित्ववाद (सार्त्र), विखण्डनवाद (जाक देरीदा) 73. (B) फणीश्वरनाथ रेणु (ठेस), अमरकान्त (दोपहर का भोजन), उषा प्रियंवदा (वापसी), यशपाल (परदा) 74. (A) मज़दूरी और प्रेम (अध्यापक पूर्ण सिंह), कुटज (हज़ारीप्रसाद द्विवेदी), मेरे राम का मुकुट भीग रहा है (विद्यानिवास मिश्र), लोभ और प्रीति (रामचन्द्र शुक्ल) 75. (A) मैं उपन्यास को मानव-चरित्र का चित्र समझता हूँ। (प्रेमचन्द), अधिकार सुख कितना मादक और सारहीन है। (जयशंकर प्रसाद), करुणा सन्त का सौदा नहीं है। (रामचन्द्र शुक्ल), मनुष्य ही साहित्य का लक्ष्य है। (हज़ारीप्रसाद द्विवेदी)