NTA UGC NET-JRF DEC-2019 HINDI-2 (प्रश्नोत्तरी, 1-25)

NTA UGC NET-JRF DEC-2019 HINDI-2 (प्रश्नोत्तरी, 1-25)

Test Date         05/12/2019

Subject            20 Hindi

Section : PART II Hindi

Q.1 ‘अंधेर नगरी’ का अंतिम दृश्य है :

(1) अरण्य (2) जंगल (3) बाज़ार (4) श्मशान

Ans.     (4) श्मशान (10 Hindi      61547512297      61547547938)    

#अंधेर नगरी (1881 ई.) #प्रहसन में राजकीय अस्तव्यस्तता का बड़ा ही जीवन्त और हास्यपूर्ण चित्रण किया गया है। इसमें नाटककार ने दिखाया है कि मूर्ख राजा की प्रजा पीड़ित होती है। जिस राज्य में गुणों की क़द्र नहीं, गुण-अवगुण समान समझा जाता है, उस राज्य की अवस्था पतनेन्मुख होगी ही।      

‘#अंधेर नगरी’ के #दृश्य (क्रमानुसार) : समर्पण, प्रथम दृश्य (वाह्य प्रांत), दूसरा दृश्य (बाज़ार), तीसरा दृश्य (जंगल), चौथा दृश्य (राजसभा) पांचवा दृश्य (अरण्य), छठा दृश्य (श्मशान)।

‘#अंधेर नगरी’ के #पात्र : महंत जी, चेले, कबाबवाला, घासीराम, नरंगी वाली, हलवाई,  कुजड़िन, मुगल, पाचक वाला, मछली वाली, नारंगीवाली, जातवाला (ब्राह्मण) बनियां, गोवर्धन दास, सेवक, राजा, मंत्री, नौकर, फ़रियादी, कल्लू, कारीगर, चुने वाला, भिश्ती, कस्साई, गड़ेरिया, कोतवाल, प्यादा, सिपाही, गुरुजी, नारायण दास।

  1. ”तात्विक दृष्टि से न तो हम इन्हें (कबीर को पूरे) अद्वैतवादी कह सकते हैं और न एकेश्वरवादी।” — कबीर से संबंधित यह विचार किसका है ?

(1) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी (2) रामचंद्र शुक्ल (3) राहुल सांकृत्यायन (4) माताप्रसाद गुप्त

उत्तर : (2) रामचंद्र शुक्ल (पूर्व मध्य काल : भक्ति काल  संवत् 1375-1700), प्रकरण 1, सामान्य परिचय, (58      Hindi 61547512346      61547548130—2)

 

  1. दिवस का अवसान समीप था।

गगन था कुछ लोहित हो चला।

तरुशिखा पर थी अब राजती

कमलिनी-कुल वल्लभ की प्रभा।।

इन पंक्तियों का आशय है :

(1)  सूर्यास्त हो गया था।

(2)  आसमान में लालिमा फैलने लगी थी।

(3)  चिड़िया अपने नीड़ों में विश्राम कर रही थी।

(4)  पेड़ों की फुंगियों पर सूरज की आखिरी किरणें विराजमान थीं।

नीचे दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प चुनिए :

(1)  a और b

(2)  b और d

(3)  b और c

(4)  a और c

उत्तर : (2)   b और d (94 Hindi 61547512382      61547548274—2)

 

  1. ‘उर्वशी’ के तृतीय अंक के आधार पर कौन-से कथन सही हैं ?

(1) शक्तिशाली और दुर्द्धर्प पुरुष भी सुंदरियों के कटाक्ष से आहत हो जाते हैं।

(2) उर्वशी मानवी है।

(3) उर्वशी कहती है — यह देह-भाव भ्रांति है।

(4) पुरुरवा के अनुसार मर्त्य मानव को देवता कहा जा सकता है।

(1)   a और b

(2)   a और d

(3)   b और c

(4)   a और c

उत्तर : (4)   a और c (95 Hindi 61547512383      61547548280—4)

 

  1. ”पीछे लागा जाइ था, लोक बद के साथि।

आगे सतगुरु मिल्या दीपक दीया हाथि।।”

उक्त पंक्तियों में कबीर कहना चाहते हैं :

(1) लोक और वेद का अनुसरण करने के कारण मैं परमतत्व से दूर था।

(2) लोक और वेद की रूढ़िवादिता ने परमतत्व के अभिज्ञान का मार्ग प्रशस्त किया।

(3) सद्गुरु के ज्ञान रूपी प्रकाश से मैंने परमतत्व का साक्षात्कार किया।

(4) सद्गुरु ने दीपक थमा कर संसार में भटकने के लिए छोड़ दिया।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

(1)   a और b

(2)   a और c

(3)   b और c

(4)   b और d

उत्तर : (4)   a और c (95         Hindi   61547512383  61547548280)

 

  1. ‘उत्तरकांड’ के कलयुग प्रसंग में तुलसीदास ने लिखा है :

(1) आचारहीन और वेद विरोधी लोग ज्ञानी और संन्यासी कहलाएंगे।

(2) माता-पिता अपने बच्चों को मानव धर्म की शिक्षा देंगे।

(3) पत्नी के मर जाने और घर-गृहस्थी और संपत्ति के नष्ट हो जाने के बाद लुटे-पिटे लोग संन्यास ग्रहण करेंगे।

(4) कलयुग में अच्छा समय होगा और लोग सुखी होंगे।

निम्नलिखित में से तुलसीदास द्वारा कहे गए सही विकल्प चुनिए :

(1)   a और c

(2)   b और c

(3)   a और cd

(4)   b और d

उत्तर : (1)   a और c (92 Hindi 61547512380      61547548265—1)

 

  1. शक्ति की जिस शक्ति से उसके संकेतित का अर्थ का बोध हो, वहां कौन-सी शब्द शक्ति होती है?

(1) अमिधा (2) लक्षणा (3) व्यंजना (4) शुद्धा लक्षणा

उत्तर : (1) अमिधा (81     Hindi 61547512369      61547548221—1)

साक्षात सांकेतित अर्थ (मुख्यार्थ अथवा वाच्यार्थ) को प्रकट करने वाली शब्दशक्ति अमिधा कहलाती है।

 

  1. प्रकाशन वर्ष की दृष्टि से निम्नलिखित काव्य-कृतियों का सही अनुक्रम है :

(1) विष्णुप्रिया, कुकुरमुत्ता, चांद का मुंह टेढ़ा है, आंगन के पार द्वार

(2) कुकुरमुत्ता, विष्णुप्रिया, आंगन के पार द्वार, चांद का मुंह टेढ़ा है

(3) आंगन के पार द्वार, चांद का मुंह टेढ़ा है, विष्णुप्रिया, कुकुरमुत्ता

(4) चांद का मुंह टेढ़ा है, विष्णुप्रिया, कुकुरमुत्ता, आंगन के पार द्वार

उत्तर : (2) कुकुरमुत्ता (1942 ई.), विष्णुप्रिया (1957 ई.), आंगन के पार द्वार (1961 ई.), चांद का मुंह टेढ़ा है (1964 ई.) (129 Hindi 61547512417 61547548414—2)

 

  1. निर्देश : इस प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertation) (A) है और दूसरा तर्क (Reason) (R)।

स्थापना (Assertation) (A) : भारतेंदु युग में मध्यकालीन का और आधुनिकता का द्वंद्व है।

(Reason) (R) : क्योंकि उस समय का भारतीय समाज संक्रमण से गुज़र रहा था।

दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए : 

विकल्प :

(1)   (A) सही (R) गलत

(2)   (A) सही (R) सही

(3)   (A) गलत (R) गलत

(4)   (A) गलत (R) सही

उत्तर : (A) सही (R) सही (139    Hindi 61547512427      61547548454—2) 

 

  1. साधारणीकरण की निम्नलिखित स्थापनाओं को उनके प्रतिपादकों से सुमेलित कीजिए :

(1) रसास्वाद में वासनात्मक तथा स्थिर मनोवृतिय़ाँ जिनके द्वारा चरित्र की सृष्टि होती है, साधारणीकरण के द्वारा आनंदमय बना दी जाती हैं, इसलिए यह वासना का संशोधन करके उनका साधारणीकरण करता है। (i) रामचंद्र शुक्ल

(2) काव्य-प्रसंग या रस के समस्त अवयवों का साधारणीकरण मानने की अपेक्षा कवि भावना का साधारणीकरण मानना मनोविज्ञान के अधिक अनुकूल है। (ii) अज्ञेय

(3) लोक-हृदय की यह सामान्य अंतर्भूमि परख कर हमारे यहां साधारणीकरण सिद्धांत की प्रतिष्ठा की गई है। यह सामान्य अंतर्भूमि कल्पित या कृत्रिम नहीं है। (iii) जयशंकर प्रसाद

(4) चमत्कारी का अर्थ मर जाता है तब उस शब्द की राग उत्तेजक रागोत्तेजक शक्ति भी क्षीण हो जाती है। उस अर्थ की प्रतिपत्ति करता है, जिससे पुनः रागात्मक संबंध स्थापित हो साधारणीकरण का यही अर्थ है। (iv) नगेंद्र (v) गुलाबराय

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

  1. (a)-(iii); (b)-(iv); (c)-(i); (d)-(ii)
  2. (a)-(ii); (b)-(i); (c)-(iv); (d)-(iii)
  3. (a)-(i); (b)-(ii); (c)-(iv); (d)-(iii)
  4. (a)-(iv); (b)-(iii); (c)-(ii); (d)-(i)

उत्तर : 1.    (a)-(iii); (b)-(iv); (c)-(i); (d)-(ii)

 (124 Hindi 61547512412      61547548393—1)

 

  1. निम्नलिखित में से व्यंग रचनाएं कौन-सी हैं?

(1) भूलने के विरुद्ध             (2) जीप पर सवार इल्लियां

(3) अपनी-अपनी बीमारी    (4) निषाद बांसुरी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

(1)   a और b

(2)   b और d

(3)   a और c

(4)   b और c

उत्तर : (4)   b और c (108      Hindi 61547512396      61547548332—4)

 

  1. निम्नलिखित में से हिंदी के यात्रा-वृतांत हैं :

 

(1) याद हो कि न याद हो   (2) अरे यायावर रहेगा याद

(3) आखिरी चट्टान तक    (4) जिनकी याद हमेशा रहेगी

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

(1)   b और d

(2)   a और b

(3)   a और d

(4)   b और c

उत्तर : (4)   b और c (106      Hindi 61547512394      61547548324—4)

 

  1. प्रकाशन काल की दृष्टि से भीष्म साहनी के नाटकों का सही अनुक्रम है :

(1) हानूश, माधवी, रंग दे बसंती चोला, आलमगीर

(2) माधवी, हानूश, रंग दे बसंती चोला, आलमगीर

(3) रंग दे बसंती चोला, आलमगीर, हानूश, माधवी

उत्तर : (1) हानूश (1971 ई., चेकोस्लोवाकिया की लोककथा, जिसमें एक ताला बनानेवाले की आँख बादशाह द्वारा निकाल ली जाती है), माधवी (1985 ई., माधवी और विश्वामित्र के शिष्य गालव ऋषि

Q.14 ‘आवारा मसीहा’ किस साहित्यकार की साहित्य की जीवनी है? 

(1) शरतचंद्र (2) रवींद्रनाथ टैगोर (3) बंकिमचंद्र (4) विमल मित्र

Question Type :           MCQ

Question ID :  61547512427

Option 1 ID :  61547548453

Option 2 ID :  61547548454

Option 3 ID :  61547548455

Option 4 ID :  61547548456

Status :            Answered

Chosen Option :          1

139         Hindi      61547512427      61547548454                     

 

Q.15 ”अच्छी हिंदी बस एक ही व्यक्ति लिखता था।” यह कथन किस आलोचक ने किसके बारे में कहा था?

(1) हज़ारीप्रसाद द्विवेदी ने निराला के बारे में (2) महावीरप्रसाद द्विवेदी ने बालमुकुंद गुप्त के बारे में (3) रामचंद्र शुक्ल ने जयशंकर प्रसाद के बारे में (4) नंददुलारे वाजपेयी ने महावीर प्रसाद के बारे में           

89 Hindi 61547512377     61547548254 (2) महावीरप्रसाद द्विवेदी ने बालमुकुंद गुप्त के बारे में

 

  1. 16 इनमें से कौन-से अलंकार सादृश्यमूलक हैं :

(1) विभावना (2) व्यतिरेक (3) उत्प्रेक्षा (4) असंगति

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

(1) a और d (2) b और d (3) b और c (4) a और c

127 Hindi 61547512415 61547548405 (1) a और c

(सादृश्यमूलक अर्थालंकार : इसे समतामूलक अथवा उपमामूलक अलंकार भी कहते हैं। सादृश्यमूलक अर्थालंकार में उपमेय और उपमान की समानता का भाव होता है और इन अलंकारों का महत्व सबसे अधिक है। उपमा, रूपक, उत्प्रेक्षा, संदेह, भ्रम, उल्लेख, अपह्नुति, अन्योक्ति, समासोक्ति, प्रतीप, दृष्टांत इत्यादि सादृश्यमूलक अर्थालंकार हैं। विभावना विरोधमूलक अर्थालंकार है।)

Q.17 कवि के भार को बहुत बड़ा बताते हुए किस आचार्य ने कहा है कि ऐसा न कोई शब्द है, न अर्थ, न न्याय और न कला जो काव्य का अंग न बन सके ?

(1) राजशेखर (2) भामह (3) दंडी (4) आनंदवर्धन

57 Hindi 61547512345 61547548126 (2) भामह

 

Q.18 निम्नलिखित में से जयशंकर प्रसाद द्वारा रचित काव्य हैं :

(1) तितली (2) उर्वशी चंपू (3) इरावती (4) झरना

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

(1) (a) और (b)

(2) (b) और (d)

(3) (c) और (d)  

(4) (b) और (c)        

138 Hindi 61547512426 61547548450 (2) (b) और (d)

 

Q.19 निम्नलिखित में से किस कहानी में नौकरी के सिलसिले में बाहर रहने के कारण गजाधर बाबू की लंबी अनुपस्थिति उन्हें परिवार के ढांचे से बाहर कर देती है ?

(1) चीफ की दावत (2) वापसी (3) दोपहर का भोजन (4) बूढ़ी काकी

90 Hindi 61547512378 61547548258 (2) वापसी

 

Q.20 सिद्धों से संबंधित रामचंद्र शुक्ल के कौन-से कथन सही हैं ?

(1) वज्रयान में आकर ‘महासुखवाद’ का प्रवर्तन हुआ।

(2) नाथपंथ सिद्धों की परंपरा के नहीं निकला है।

(3) सिद्धों का साहित्य शुद्ध साहित्य के अंतर्गत नहीं आता है।

(4) सिद्धों की बानियां सांकेतिक नहीं है।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

(1) (a) और (c)

(2) (a) और (b)

(3) (b) और (c)  

(4) (c) और (d)       

87 Hindi 61547512375 61547548246 (2) (a) और (b)

 

Q.21 निर्देश : इस कथन में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (ASSERTION  (A) है और दूसरा तर्क (REASON) (R) । दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :

स्थापना (ASSERTION  (A) : जैसे विश्व में विश्व आत्मा की अभिव्यक्ति होती है वैसे ही नाटक में रस की।

तर्क (REASON) (R) : क्योंकि संघर्ष की नाट्यस्थितियों में ही रसास्वादन की प्रक्रिया विकसित होती रहती है।

विकल

(1) (A) सही और (R) सही

(2) (A) ग़लत और (R) सही

(3) (A) ग़लत और (R) ग़लत

(4) (A) सही और (R) ग़लत

118 Hindi 61547512406 61547548369 (1) (A) सही और (R) सही

 

Q.22 ”मैं कहता आंखिन देखी, तू कहता कागद की लेखी।” इस काव्य-पंक्ति का आशय है :  

(1) प्रत्यक्ष ज्ञान और पुस्तकीय ज्ञान एक ही है।

(2) प्रत्यक्ष ज्ञान को ही पुस्तकों में लिखा जाता है।

(3) प्रत्यक्ष ज्ञान पुस्तकीय ज्ञान से हीन है।

(4) स्वानुभव शास्त्रीय ज्ञान से बड़ा है।

82 Hindi 61547512370     61547548227 (3) प्रत्यक्ष ज्ञान पुस्तकीय ज्ञान से हीन है।

               

Q.23 कॉलरिज के अनुसार :

(1) कल्पना दार्शनिक चिंतन का परिणाम नहीं है।

(2) कल्पना कारयित्री प्रतिभा है, यही कवि की सर्जनात्मकता है।

(3) कल्पना की मूल प्रकृति केवल अनुकृतिपरक है।

(4) कल्पना में वैज्ञानिक सुश्रृंखला नहीं होती।

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :    

(1) (a) और (b)

(2) (b) और (d)

(3) (b) और (c)  

(4) (c) और (d)       

79 Hindi 61547512367 61547548215 (3) (b) और (c)    

 

Q.24 ‘कविकर्म और काव्यभाषा’ किस आलोचक की कृति है ?

() मलयज (2) रामस्वरूप चतुर्वेदी (3) परमानंद श्रीवास्तव (4) प्रभाकर श्रोत्रिय 

58 Hindi 61547512346     61547548131 (3) परमानंद श्रीवास्तव (‘कविकर्म और काव्यभाषा’, 1975 ई.)

 

Q.25 निम्नलिखित क्रांतिकारी कविताओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए :

सूची-1                                    सूची-2

क्रांतिकारी कविताएं         रचनाकार

(1) वीरों का कैसा हो बसंत    (i) राम नरेश त्रिपाठी

(2) कैदी और कोकिला            (ii) माखनलाल चतुर्वेदी

(3) जवानी                               (iii) जयशंकर प्रसाद

(4) हिमाद्रि तुंग श्रृंग से           (iv) बालकृष्ण शर्मा नवीन (v) सुभद्राकुमारी चौहान

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनिए :

  1. (a)-(i); (b)-(ii); (c)-(iii); (d)-(iv)
  2. (a)-(v); (b)-(ii); (c)-(ii); (d)-(iii)
  3. (a)-(iv); (b)-(iii); (c)-(ii); (d)-(i)
  4. (a)-(iv); (b)-(iii); (c)-(ii); (d)-(i)

106 Hindi 61547512394 61547548322 2. (a)-(v); (b)-(ii); (c)-(ii); (d)-(iii)