#NTA/UGC NET/JRF J-2015 HINDI-3 (QUESTION-ANSWER)

#NTA/UGC NET/JRF J-2015 HINDI-3 (QUESTION-ANSWER)

 

निर्देश : इस प्रश्नपत्र में पचहत्तर (75) बहु-विकल्पीय प्रश्न हैं। प्रत्येक प्रश्न के दो (2) अंक हैं। सभी प्रश्न अनिवयार्य हैं।

 

  1. #हिन्दी साहित्य का इतिहास सर्वप्रथम किस भाषा में लिखा गया?

(1) अंग्रेज़ी (2) हिन्दी         (3) फ्रेंच (4) जर्मन

 

  1. ‘#पंडिअ सअल सत्त बक्खाणइ। देहहि बुद्ध बसन्त न जाणइ। इस काव्य-पंक्ति के रचनाकार हैं :

(1) सरहपा (2) कणहपा (3) शबरीपा (4) नागार्जुन

 

  1. ‘#आध्यात्मिक रंग के चशमे आजकल बहुत सस्ते हो गए हैं। आचार्य शुक्ल का .प कथन निम्न में से किस कवि के संबंध में है?

(1) बिहारी (2) विद्यापति (3) मतिराम (4) भिखारीदास

 

  1. #मैथिली हिन्दी में रचित गद्य की पहली पुस्तक है :

(1) उक्तिव्यक्तिप्रकरण (2) वर्णरत्नाकर      (3) राउलवेल (4) वसन्त विलास

 

  1. ‘#राजमती’ इनमें से किस काव्यकृति की नायिका है ?

(1)  कीर्तिपताका (2) आल्हाखण्ड (3) बीसलदेवरासो (4) रणमल्ल छन्द

 

  1. ‘#शाश्वती’ डायरी के लेखक है :

(1) दिनकर (2) बच्चन (3) रधुवीर सहाय (4) अज्ञेय

 

  1. #निम्नलिखित काव्य-कृतियों में से किसकी रचयिता मीराबाई नहीं है?

(1) गीतगोविन्द टीका         (2) प्रेमतत्वनिरूपण

(3) राग गोविन्द      (4) नरसी जी का मायरा

 

  1. #रीतिकाल के किस कवि ने अपनी कविताओं में ऋतुओं और त्योहारों के साथ जीवन को ख़ूबसूरती के साथ मिलाया है?

(1) बिहारी  (2) घनानन्द  (3) देव (4) पद्माकर

 

  1. #निम्नलिखित में से कौन-सी रचना देव की नहीं है

(1) कविकुलकल्पतरु           (2) भावविलास

(3) भवानीविलास    (4) अश्टयाम

 

  1. ‘#सूर समाना चंद में दहूं किया घर एक। यह काव्य पंक्ति किसकी है?

(1) सूरदास (2) कबीरदास (3) चंदरबरदाई (4) जायसी

 

  1. ‘#रासपंचाध्यायी’ किस छन्द में लिखी गई है?

(1) रोला (2) दोहा (3) सोरठा (4) चौपाई

 

  1. #निम्नलिखित में से कौन राधावल्लभ सम्प्रदाय के संस्थापक हैं ?

(1) वल्लभाचार्य (2) हित हरिवंश (3) गोविन्द स्वामी (4) छीतस्वामी

 

  1. ‘‘#प्रकृति के नाना रूपों के साथ केशव के हृदय का सामंजस्य कुछ बी न था’’ यह कथन किसका है?

(1) विश्वनाथप्रसाद मिश्र    (2) लाला भगवानदीन

(3) रामचन्द्र शुक्ल              (4) महावीरप्रसाद द्विवेदी

 

  1. ‘#हमन है इश्क़ मस्ताना हमन को होशियारी क्या?

रहें आज़द या जग में, हमन दुनियाँ से यारी क्या?’ इन काव्य-पंक्तियों के रचयिता हैं :

(1) अमीर ख़ुसरो     (2) नज़ीर अकबराबादी        (3) उसमान    (4) कबीरदास

 

  1. ‘#हिन्दू मग पर पाँव न रख्यौ।

   का बहुतैं जो हिन्दी भाक्यै।’ ये काव्य-पंक्तियाँ किस बोली की है?

(1)  ब्रज       (2) भोजपुरी   (3) अवधी        (4) बुन्देली

 

  1. ‘#एक बुनी हुई रस्सी रिसपर मैं नाचता हूँ’ पंक्ति के रचनाकार हैं :

(1) अज्ञेय     (2) सर्वेश्वरदयाल सक्सेना

(3) त्रिलोचन             (4) केदारलाथ अग्रवाल

 

  1. #युगधारा’ के रचयिता हैं :

(1) सुमित्रानन्दन पंत    (2) महादेवी वर्मा

(3) नागार्जुन           (4) केदारनाथ अग्रवाल

 

  1. ‘#शब्द जादू हैं।

मगर क्या यह समर्पण कुछ नहीं है।’ ये पंक्तीयाँ किस रचनाकार की है?

(1) गजानन माधव मुक्तिबोध        (2) सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन अज्ञेय

(3) शमशेर बहादुर सिंह     (4) रधुवीर सहाय

 

  1. ‘#बीती विभावरी जाग री।

अम्बर पनघट में डुबो रही, तारा-घट उषा-नागरी।’ उपर्युक्त पंक्तियाँ जयशंकर प्रसाद के किस काव्य-संग्रह में संकलित हैं?

(1) प्रेम पथिक (2) झरना (3) कानन कुसुम  (4) लहर

 

  1. ‘#अंधा कुआं’ किसकी नाट्यकृति है?

(1) धर्मवीर भारती  (2) लक्ष्मी नारायण लाल

(3) मोहम राकेश      (4) सुरेन्द्र वर्मा

 

  1. ‘#मल्लिका’ किस नाटक की पात्र है?

(1) माधवी 

(2) आषाढ़ का एक दिन

(3) सूर्य की पहली किरण से अन्तिम किरण तक

(4) आठवाँ सर्ग

 

  1. निम्नलिखित में से कौनसी #कहानी राजी सेठ की नहीं है?

(1) समानान्तर चलते हुए            (2) अपने दायरे

(3) ग़लत हेता जनतंत्र       (4) जाह्नवी

 

  1. ‘#आधा गांव’ उपन्यास में चित्रित गांव है?

(1) गंगौली    (2) शिवपालगंज        (3) मेरीगंज    (4) बेलारी

 

  1. महिला पुलिस कर्मियों के जीवन पर आधारित उपन्यास हैं :

(1) ग्लोबल गांव का देवता (2) गुनाह बेगुनाह (3) मुन्नी मोबाइल (4) ज़िन्दा मुहावरे

 

  1. #‘छप्पर’ के लेखक हैं :

(1) ओमप्रकाश वाल्मीकि (2) मोहनदास नैमिशराय

(3) सूरजपाल चौहान                      (4) जयप्रकाश कर्दम

 

  1. निम्नलिखित में से कौनसी उक्ति #निबन्धकार रामचन्द्र शुक्ल की नहीं है?

(1) हृदयप्रसार का प्रसारक स्तंभ काव्य है। 

(2) काव्य एक अखंड तत्त्व या शक्ति है, जिसकी गति अनर है।

(3) श्रद्धा और प्रेम के योग का नाम भक्ति है।

(4) धर्म की रसात्मक अनुभूति का नाम भक्ति है।

    

  1. #इनमें से कौनसा एकांकी भूवनेश्वर का है?

(1) राजपूत की हार (2) लक्ष्मी का स्वागत (3) सबसे बड़ा आदमी (4) स्ट्राइक

 

  1. ‘#भारतेन्दुबाबू हरिश्चन्द्र का जीवन-चरित’ ग्रंथ के रचनाकार हैं :

(1) राधाकृष्णदास (2) श्यामसुन्दरदास (3) श्रीधर पाठक (4) महावीरप्रसाद द्विवेदी

 

  1. #इनमें से कौन शिशु-सम्वेदना की कहानी नहीं है?

(1) नादान दोस्त     (2) चोरी         (3) कजाकी    (4) दो सखियाँ

 

  1. ‘#विभक्ति-विचार’ नामक पुस्तक की रचना किसने की थी?

(1) माधवप्रसाद मिश्र           (2) महावीर प्रसाद द्विवेदी  

(3) गोविन्द नारायण           (4) कामता प्रसाद गुरु

 

  1. ‘#काव्य-सर्जन एक प्रकार से ईश्वरीय उन्माद का परिणाम है।’ यह कथनव किसका है?

(1) कॉलरिज (2) प्लेटो        (3) अरस्तू      (4) क्रोचे

 

  1. ‘#जादुई यथार्थवाद’ (Magical Realism) शब्द का सबसे पहले प्रयोग किसने किया था?

(1) गैब्रियल गार्सिया मार्क्वेज  (2) जुआन रूफो           (3) फ्रेंज रोह  (4) जॉर्ज साइको

 

  1. #इनमें से कौन मार्क्सवादी आलोचक नहीं हैं?

(1) जोसेफ एडीसन (2) लुकाच      (3) राल्फ फॉक्स      (4) कॉडवेल

 

  1. #इनमें से कौन-सा कथन सत्य है?

(1) प्लेटो की दृष्टि यथार्थपरक थी, अरस्तू की आदर्शपरक।

(2) प्लेटो और अरस्तू दोनों ही की दृष्टि की आदर्शपरक थी।

(3) प्लेटो की दृष्टि आदर्शपरक थी, अरस्तू की यथार्थपरक।

(4) प्लेटो और अरस्तू दोनों की दृष्टि की यथार्थपरक थी।

 

  1. #विरुद्धों का सामंजस्य कर्म क्षेत्र का सौन्दर्य है किसकी धारणा है?

(1) महावीर प्रसाद द्विदेदी  (2) रामचन्द्र शुक्ल   (3) नगेन्द्र      (4) रामविलास शर्मा

 

  1. #निम्नलिखित में से कौन-सा भेद स्वकीया नायिका का भेद नहीं है?

(1) मध्या      (2) मुग्धा       (3) प्रौढ़ा         (4) वासकसज्जा

 

  1. #ध्वनि सिद्धान्त के आचार्य हैं :

(1) आनन्दवर्धन  (2) वामन         (3) मम्मट (4) विश्वनाथ

 

  1. #संवेदनशीलता का असाहचर्य (Dissociation of sensibility) यह अवधारणा किसकी है?

(1) आई॰ ए॰ रिचर्ड्स  (2) जॉर्ज लुकाच

(3)  टी एस इलियट (4) एफ॰ आर॰ लेविस

 

  1. #महादेवी वर्मा की कौन-सी कृति में जीव-जन्तुओं और पशु-पक्षियों से संबंधित संस्मरण हैं?

(1) अतीत के चलचित्र  (2) पथ के साथी (3) स्मृति की रेखाएँ (4) मेरा परिवार

 

  1. #भारतीय काव्यशास्त्र में रसगत दोषों की संख्या कितनी मानी गई है?

(1) 5  (2) 10

(3) 25 (4) 20

 

  1. #जन्मकाल के अनुसार कवियों का सही क्रम है :

(1) गुरुनानक, कबीरदास, दादूदयाल, मलूकदास  

(2) कबीरदास, गुरुनानक, मलूकदास दादूदयाल

(3) कबीरदास, गुरुनानक, दादूदयाल, मलूकदास

(4) कबीरदास, दादूदयाल, गुरुनानक, मलूकदास

 

  1. #रचनाकाल के आधार पर रचनाओं का सही क्रम है :

(1) कविकुलकल्पतरु, रसिकप्रिया, ललित ललाम, अलंकारमाला

(2) रसिकप्रिया, कविकुलकल्पतरु, ललित ललाम, अलंकारमाला

(3) रसिकप्रिया, ललित ललाम, अलंकारमाला, कविकुलकल्पतरु,

(4) अलंकारमाला, रसिकप्रिया, कविकुलकल्पतरु, ललित ललाम

 

  1. #टी॰ एस॰ इलियट के आलोचना-ग्रंथों का सही अनुक्रम है :

(1) द सेक्रेड वुड, एलिजाबेथेन एसेज, सेलेक्टेड एसेज, एसेज : एंसियेंट एंड मॉडर्न

(2) एलिजाबेथेन एसेज, द सेक्रेड वुड, सेलेक्टेड एसेज, एसेज : एंसियेंट एंड मॉडर्न

(3) सेलेक्टेड एसेज, द सेक्रेड वुड, एलिजाबेथेन एसेज, एसेज : एंसियेंट एंड मॉडर्न

(4) एसेज : एंसियेंट एंड मॉडर्न, सेलेक्टेड एसेज, द सेक्रेड वुड, एलिजाबेथेन एसेज

 

  1. #नाट्यशास्त्र से संबंद्ध निम्नलिखित ग्रंथों का सही अनुक्रम है :

(1) भाव प्रकाशन, दशरूपक, नाट्यदर्पण, अभिनव भारती

(2) नाट्यदर्पण, दशरूपक, भाव प्रकाशन, अभिनव भारती

(3) दशरूपक, अभिनव भारती, नाट्यदर्पण, भाव प्रकाशन

(4) अभिनव भारती, दशरूपक, नाट्यदर्पण, भाव प्रकाशन

 

  1. निम्नलिखित ग्रंथों का सही अनुक्रम है :

(1) कवि कह गया है, जनांतिक, मुक्तिबोध : ज्ञान और संवेदना, प्रेमचन्द और उनका युग

(2) मुक्तिबोध : ज्ञान और संवेदना, जनांतिक, प्रेमचन्द और उनका युग,

कवि कह गया है

(3) प्रेमचन्द और उनका युग, जनांतिक, मुक्तिबोध : ज्ञान और संवेदना, कवि कह गया है

(4) जनांतिक, प्रेमचन्द और उनका युग

मुक्तिबोध : ज्ञान और संवेदना, कवि कह गया है

 

  1. #हिन्दी काव्यशास्त्र की निम्नलिखित कृतियों का सही कालानुक्रम है :

(1)  श्रृंगार निर्णय, रसराज, रसिकानन्द, रसकलश

(2) रसराज, श्रृंगार निर्णय, रसिकानन्द, रसकलश

(3) रसराज, रसिकानन्द, रसकलश, श्रृंगार निर्णय

(4) रसिकानन्द, रसराज, श्रृंगार निर्णय, रसकलश

 

  1. निम्नलिखित #कहानी-संग्रहों का प्रकाशन-वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है:

(1) पुष्पलता, छाया, चित्रशाला (भाग-1), चिनगारियाँ

(2) चित्रशाला (भाग-1), पुष्पलता, छाया, चिनगारियाँ

(3) चिनगारियाँ, चित्रशाला (भाग-1), छाया, पुष्पलता,

(4) छाया, पुष्पलता, चित्रशाला (भाग-1), छाया, चिनगारियाँ

 

  1. निम्नलिखित #नाटकों का प्रकाशन-वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है :

(1) कबिरा खड़ा बाज़ार में, करफ्यू, डॉक्टर, कोर्ट मार्शल 

(2) डॉक्टर, करफ्यू, कबिरा खड़ा बाज़ार में, कोर्ट मार्शल 

(3) डॉक्टर, कबिरा खड़ा बाज़ार में, कोर्ट मार्शल,  करफ्यू

(4) करफ्यू, डॉक्टर, कोर्ट मार्शल,  कबिरा खड़ा बाज़ार में,

 

  1. #निर्मल वर्मा के निम्नलिखित #निबन्ध-संग्रहों का प्रकाशन काल के अनुसार सही अनुक्रम है :

(1) शब्द और संस्कृति, कला का जोखिम, ढलान से उतरते हुए, आदि और अन्त

(2) कला का जोखिम, शब्द और संस्कृति, ढलान से उतरते हुए, आदि और अन्त

(3) ढलान से उतरते हुए, कला का जोखिम,शब्द और संस्कृति, आदि और अन्त

(4) आदि और अन्त, ढलान से उतरते हुए, कला का जोखिम, शब्द और संस्कृति

 

  1. #प्रसाद की काव्य-कृतियों का सही अनुक्रम है :

(1) लहर, आँसू, उर्वशी, झरना 

(2) आँसू, झरना, उर्वशी, लहर,

(3) उर्वशी, झरना, आँसू, लहर

(4) झरना, उर्वशी, आँसू, लहर

 

  1. #प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है :

(1)  रश्मिरथी, कनुप्रिया, लोकायतन, आत्मजयी

(2) लोकायतन, रश्मिरथी, कनुप्रिया, आत्मजयी

(3) लोकायतन, कनुप्रिया, रश्मिरथी, आत्मजयी

(4) कनुप्रिया, लोकायतन, रश्मिरथी, आत्मजयी,

 

  1. #प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निम्नलिखित #निबन्ध-संग्रहों का सही अनुक्रम है :

(1) प्रगति और परम्परा, अंगद की नियति, अद्यतन, यत्र तत्र सर्वत्र 

(2) यत्र तत्र सर्वत्र,  अद्यतन, प्रगति और परम्परा, अंगद की नियति,

(3) अद्यतन, अंगद की नियति, प्रगति और परम्परा, यत्र तत्र सर्वत्र 

(4) प्रगति और परम्परा, अद्यतन, अंगद की नियति, यत्र तत्र सर्वत्र 

 

  1. निम्नलिखित #उपन्यासों का सही कालानुक्रम है :

(1)  नदी के द्वीप, देशद्रोही, शहर में घूमता हुआ आईना, तमस

(2) देशद्रोही, नदी के द्वीप, शहर में घूमता हुआ आईना, तमस

(3) तमस, देशद्रोही, शहर में घूमता हुआ आईना, नदी के द्वीप  

(4) शहर में घूमता हुआ आईना, तमस, देशद्रोही, नदी के द्वीप

 

  1. #जगदीशचन्द्र के उपन्यासों का #प्रकाशन-वर्ष के अनुसार सही अनुक्रम है :

 (1) धरती धन न अपना, यादों का पहाड़, मुट्ठी भर कांकर, नरक कुंड में वास 

(2) मुट्ठी भर कांकर, यादों का पहाड़, धरती धन न अपना, नरक कुंड में वास 

(3) यादों का पहाड़, धरती धन न अपना, मुट्ठी भर कांकर, नरक कुंड में वास 

(4) नरक कुंड में वास, मुट्ठी भर कांकर, यादों का पहाड़, धरती धन न अपना

 

  1. #प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निम्नलिखित #ऐतिहासिक उपन्यासों का सही अनुक्रम है :

(1) मृगनयनी, एकदा नैमिषारण्ये अनामदास का पोथा, अभिज्ञान 

(2) एकदा नैमिषारण्ये, मृगनयनी, अभिज्ञान, अनामदास का पोथा,

(3) मृगनयनी, अनामदास का पोथा, एकदा  नैमिषारण्ये, अभिज्ञान

(4) अभिज्ञान, अनामदास का पोथा, मृगनयनी, एकदा नैमिषारण्ये

 

निर्देश : प्रश्न संख्या 56 से 65 तक के प्श्नों के दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) और दूसरा तर्क (Reason) (R) है। कोड में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्पका चयन कीजिए।

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #मनुष्य के लिए कविता इतनी प्रयोजनीय वस्तु है कि संसार की सभ्य-असभ्य सभी जातियों में किसी न किसी रूप में पायी जाती है।

तर्क (Reason) (R) : इसीलिए #कविता की ज़रूरत मनुष्य जाति को हमेशा रहेगी।

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) ग़लत और (R) सही

(3)  (A) सही और (R) ग़लत

(4) (A) ग़लत और (R) ग़लत

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #वैचारिक स्वतंत्रता साहित्यकार को व्यापक सामाजिक सत्य और संवेदना से विमुख रखती है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि #विचारबद्धता उसकी संवेदनात्मक अभिव्क्ति को सर्वस्वीकृति सामाजिक विस्तार देती है।

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) ग़लत और (R) सही

(3) (A) ग़लत और (R) ग़लत

(4) (A) सही और (R) ग़लत

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #कवियों ने लोकरक्षा के विधान में करुणा को ही बीज भाव माना है। करुणा से रक्षा का विधान होता है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि #कविता में अभिव्यक्त अन्य भाषाओं में लोकरक्षा का विधान नहिं पाया जाता।

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) सही और (R) ग़लत

(3) (A) ग़लत और (R) सही

(4) (A) ग़लत और (R) ग़लत

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #मिथक सार्वकालिक और सार्वदेशिक होते हैं।

तर्क (Reason) (R) : इसीलिए #मिथक के माध्यम से किसी भी समय और समाज के अन्रविरोध और संवेदना की अभिव्यक्ति संभव है।

 

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) ग़लत और (R) ग़लत

(3)  (A) सही और (R) ग़लत

(4) (A) ग़लत और (R) सही

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #नाद सौन्दर्य से कविता की आयु नहीं बढ़ती।

तर्क (Reason) (A) : क्योंकि #नाद सौन्दर्य का योग कविता का पूर्ण स्वरूप खड़ा करने के लिए कुछ न कुछ आवश्यक होता है।

(1) (A) ग़लत और (R) सही

(2) (A) सही और (R) ग़लत

(3)  (A) सही (R) सही

 (4) (A) ग़लत और (R) ग़लत

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #मरणासन्न महाकाव्य के गर्भ से उपन्यास का जन्म हुआ है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि #उपन्यास का उदय पश्चम में मध्यवर्ग के उदय के साथ हुआ।

(1) (A) ग़लत और (R) ग़लत

(2) (A) सही और (R) ग़लत

(3) (A) ग़लत और (R) सही

(4) (A) सही (R) सही

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #साधारणीकरण की प्रमुख आधारशिला मानव सुलभ समानानुभूति है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि #मानव सुलभ समानानुभूति स्वाभाविक मानवीय प्रवृत्ति है, जिसे भारतीय दर्शन का बल भी प्राप्त है।

(1) (A) सही और (R) ग़लत

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) ग़लत और (R) ग़लत

(4) (A) ग़लत और (R) सही

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #प्रसाद के नाटकों में रस और द्वन्द्व का आद्यान्त समन्वय हुआ है।

तर्क (Reason) (R) : #कारण कि यह केवल उनपर पश्चिमी नाट्य-चिन्तन के प्रभाव से ही सम्भव हुआ ।

 (1) (A) सही और (R) ग़लत

(2) (A) ग़लत और (R) सही

(3)  (A) सही (R) सही

(4) (A) ग़लत और (R) ग़लत

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #आदर्श नागरिक को आत्म विकास करते हुए सारी धरती के सुख में ही अपना सुख मानना चाहिए।

तर्क (Reason) (A) : क्योंकि #प्रत्येक नागरिक के व्यवहार की, उसकी अच्छाई-बुराई की मूल कसौटी समाज-कल्याण की भावना है।

(1) (A) सही (R) सही

(2) (A) सही और (R) ग़लत

(3) (A) ग़लत और (R) सही

(4) (A) ग़लत और (R) ग़लत

 

  1. स्थापना (Assertion) (A) : #गोदान ग्रामीण जीवन का महाकाव्य है।

तर्क (Reason) (R) : क्योंकि #गोदान में समग्र युग-जीवन का चित्रण हुआ है।

(1) (A) ग़लत और (R) सही

(2) (A) सही (R) सही

(3) (A) ग़लत और (R) ग़लत

(4) (A) सही और (R) ग़लत

 

  1. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए :

सूची-I                         सूची-II

(a)   #सर्वंगी                 (i) मलूकदास

(b)   #ग्यानबोध    (ii) धरणीदास

(c)   #प्रेमप्रगास     (iii) रज्जब

(d)   #शब्दसागर   (iv) दादूदयाल (v) बूला साहब

कोड :

            (a)        (b)       (c)        (d)

(1)   (iv)   (ii)   (iii)   (i)

(2)   (iii)   (i)    (ii)   (v)

(3)   (ii)   (iii)   (iv)   (v)

(4)   (i)    (iv)   (v)   (ii)\

 

  1. निम्नलिखित रचनाओं को रचनाकारों को के साथ सुमेलित कीजिए :

सूची-I                         सूची-II

(a)   भूषण             (i) #रसरत्नाकर

(b)   घनानन्द        (ii) #रसराज

(c)   सीरति मिश्र (iii) #इश्क़लता

(d)   मतिराम        (iv) #रस सारांश (v) #अलंकार प्रकाश

 

कोड :

            (a)        (b)       (c)        (d)

 (1)   (iv)   (iii)   (i)    (ii)

(2)   (ii)   (iv)   (ii)   (i)

(3)   (i)    (iv)   (iii)   (ii)

(4)   (ii)   (i)    (iv)   (iii)

 

  1. निम्नलिखित #कृतियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची-I                         सूची-II

(a) #सुरासुरनिर्णय    (i) रामप्रसाद निरंजनी

(b) #भाषायोग वाशिष्ठ           (ii) जदीपचन्द जैन

(c) #भाषा पद्म पुराण (iii) हरि जी

(d) #चिद्विलास           (iv) दौलतराम जैन (v) मुंशी सदासुखलाल

 

कोड :

            (a)        (b)       (c)        (d)

(1)   (iv)   (iii)   (i)    (v)

(2)   (iii)   (iv)   (i)    (ii)

(3)   (v)   (i)    (iv)   (ii)

(4)   (i)    (iv)   (ii)   (v)

 

  1. निम्नलिखित रचनाओं को रचनाकारों को के साथ सुमेलित कीजिए :

सूची-I                         सूची-II

 (a) #निशा निमंत्रण (i) नरेन्द्र शर्मा

(b) #प्रभात फेरी (ii) हरिवंशराय बच्चन

(c) #नींद के बादल (iii) माखनलाल चतुर्वेदी

(d) #जीवन के गान (iv) श्वमंगलसिंह सुमन                   (v) केदारनात अग्रवाल

 

कोड :

            (a)        (b)       (c)        (d)

(1)   (i)    (iii)   (iv)   (ii)

(2)   (v)   (iii)   (iv)   (i)

(3)   (ii)   (i)    (v)   (iv)

(4)   (iii)   (i)    (ii)   (v)

 

  1. निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए :

सूची-I                         सूची-II

 (A) #भारत दुर्दशा  (i)  ज्वाला प्रसाद मिश्र

(B) #मयंक मंजरी  (ii) जयशंकर प्रसाद

(C) #रुक्मिणी परिणय    (iii) भारतेन्दु हरिश्चन्द

(D) #सीता बनवास             (iv) किशोरी लाल गोस्वामी (v) अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध

कोड :

            (a)        (b)       (c)        (d)

(1)   (ii)   (v)   (iii)   (i)

(2)   (iii)   (iv)   (v)   (i)

(3)   (ii)   (iii)   (i)    (iv)

(4)   (v)   (i)    (ii)   (iii)

 

 

  1. निम्नलिखित #कहानियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए :

सूची-I                         सूची-II

 (A)  #गुलबहार                  (i)  मास्टर भगवानदीन

(B)      #ग्यारह वर्ष का समय        (ii) गिरिजा दत्त वाजपेयी

(C)   #पंडित और पंडितानी          (iii) रामचन्द्र शुक्ल

(D)     #कुम्भ में छोटी बहू (iv) किशोरालाल गोस्वामी                         (v) बंग महिला

कोड :

            (a)      (b)      (c)      (d)

(1)   (iv)   (iii)   (ii)   (i)

(2)   (iv)   (i)    (iii)   (ii)

(3)   (iv)   (iii)   (ii)   (v)

(4)   (iv)   (iii)   (v)   (ii)

 

  1. निम्नलिखित #निबन्ध-संग्रहों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची-I                         सूची-II

(a)        #साहित्य का श्रेय और प्रेय            (i) दिनकर

(b)       #आलोक पर्व                                     (ii) रानविलास शर्मा

(c)        #रेती के फूल                         iii)  जैनेन्द्र

(d)       #आस्था और सौन्दर्य                      (iv) हज़गरी प्रसाद द्विदेदी (v) अज्ञेय

कोड :

            (a)      (b)      (c)      (d)

(1)   (iv)   (iii)   (i)    (ii)

(2)   (iii)   (iv)   (i)    (ii)

(3)   (i)    (ii)   (iii)   (v)

(4)   (ii)   (v)   (i)    (iv)

 

  1. #निम्नलिखित ग्रंथों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए:

सूची-I                                     सूची-II

(A) #लिरिकल बैलेड्स                    (i) क्रोचे

(B) #बायोग्राफिया लिटरेरिया                    (ii) कॉलरिज

(C) #एस्थेटिक                                   (iii) वर्ड्सवर्थ

(D) #दि फाउंडेशन आफ एस्थेटक्स           (iv) इलियट (v) रिचर्ड्स

कोड :

            (a)        (b)       (c)        (d)

(1)   (iii)   (ii)   (i)    (v)

(2)   (ii)   (i)    (iii)   (v)

(3)   (iv)   (iii)   (ii)   (i)

(4)   (v)   (i)    (iv)   (iii)­­

 

  1. #निम्नलिखित कृतियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए :

सूची-I                         सूची-II

(A) #नया साहित्य नए प्रश्न                      (i) देवराज उपाध्याय

(B) #रस सिद्धान्त                          (ii) शिवकुमार मिश्र

(C) #मार्क्सवादी साहित्य चिन्तन            (iii) आनन्द प्रकाश दीक्षित

(D) #रोमांटिक साहित्यशास्त्र                 (iv) नन्ददुलारे वाजपेयी (v) नगेन्द्र

कोड :

            (a)        (b)       (c)        (d

(1)   (v)   (iii)   (ii)   (i))

(2)   (iv)   (v)   (ii)   (i)

(3)   (i)    (ii)   (iv)   (iii)

(4)   (v)   (iv)   (iii)   (ii)

 

  1. #निम्नलिखित काव्यशास्त्रीय ग्रंथों को उनके आचार्यों के साथ सुमेलित कीजिए

सूची-I                         सूची-II

(A) #उज्ज्जवल नील मणि (i) अप्पय दीक्षित

(B) #कुवलयानन्द       (ii) विस्वनाथ

(C) #साहित्य दर्पण                 (iii) रूप गोस्वामी

(D) #रसगंगाधर    (iv) जयदेव (v) पंडितराज जगन्नाथ

कोड :

            a          b          c          d

(1)   (i)    (ii)   (iv)   (v)

(2)   (v)   (iii)   (iv)   (i)

(3)   (i)    (ii)   (iv)   (iii)

(4)   (iii)   (i)    (ii)   (v)

 

 

 

 

 

J-2015 (Paper-III) (Answer Keys) (Hindi-20)

 

01 C 02 D 03 A 04 B 05 C 06 C 07 B 08 D 09 B 10 D

11 B 12 A 13 C 14 D 15 B 16 A 17 C 18 B 19 C 20 A

21 D 22 C 23 B 24 B 25 A 26 C 27 D 28 B 29 A 30 C

31 B 32 D 33 B 34 C 35 A 36 C 37 B 38 B 39 D 40 C

41 D42 C 43 A 44 B 45 C 46 B 47 D 48 A 49 C 50 D

51 B 52 A 53 C 54 B 55 A 56 C 57 B 58 A 59 B 60 C

61 B 62 D 63 B 64 D 65 D 66 C67 C  68 D 69 B 70 A

71 D 72 B 73 C 74 B 75 D